भारत मेरा देश- वंदे मातरम्


भारत मेरा देश- वंदे मातरम्


भारत मेरा देश है और मुझे भारतीय होने पर गर्व है। यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसे भारत, हिंदुस्तान और आर्यवराता भी कहा जाता है। यह एक प्रायद्वीप है जो पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है, पश्चिम में अरब सागर और दक्षिण में हिंद महासागर है। भारत का राष्ट्रीय पशु चीता, राष्ट्रीय पक्षी मोर, राष्ट्रीय फूल कमल, और राष्ट्रीय फल आम हैं। भारतीय ध्वज में तीन रंग होते हैं, केसरीय का अर्थ शुद्धता (शीर्ष), सफेद अर्थ (जिसका मध्य अशोक चक्र है) और हरा मतलब प्रजनन क्षमता (नीचे) का अर्थ है। अशोक चक्र के बराबर भागों में 24 तालेना हैं। भारत का राष्ट्रीय गान "जन गण मन", राष्ट्रीय गीत "वंदे मातरम्" और राष्ट्रीय खेल हॉकी।



भारत मेरी मातृभूमि  है। मुझे भारत से प्यार है और मुझे गर्व है। भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है, जो जनसंख्या के बाद चीन के लिए दूसरा स्थान है। इसमें एक समृद्ध और गौरवशाली इतिहास है। इसे दुनिया की पुरानी सभ्यता के देश के रूप में देखा जाता है। यह सीखने की भूमि है जहां दुनिया के हर कोने के छात्र यहां विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करते हैं। यह देश कई धर्मों के लोगों की अपनी अद्वितीय और विविध संस्कृति और परंपरा के लिए प्रसिद्ध है। प्रकृति से आकर्षित होने के कारण, विदेश में रहने वाले लोग यहां संस्कृति और परंपरा का भी पालन करते हैं। कई हमलावर यहां आए और यहां उनकी सुंदरता और बहुमूल्य चीजें चुरा लीं। कुछ लोगों ने इसे अपने दास के रूप में लिया, क्योंकि देश के कई महान नेताओं के संघर्ष और बलिदान के कारण, 1 9 47 में, हमारी मातृभूमि अंग्रेजों की दासता से मुक्त हो गई।


भारत एक ऐसा देश है जहां लोग अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं और विभिन्न जाति, धर्म, संप्रदाय और संस्कृति के लोग एक साथ रहते हैं। इस कारण से, "विविधता में एकता" का यह आम बयान भारत में प्रसिद्ध है। इसे आध्यात्मिकता, दर्शन, विज्ञान और तकनीकी की भूमि भी कहा जाता है। प्राचीन काल से, हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन और यहूदी जैसे विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ रहते हैं। यह देश अपनी कृषि और कृषि के लिए प्रसिद्ध है, जो प्राचीन काल से इसका आधार रहा है। यह अपने अनाज और फल का उपयोग करता है। यह एक प्रसिद्ध पर्यटक स्वर्ग है क्योंकि यह दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है। स्मारकों, मकबरे, चर्चों, ऐतिहासिक इमारतों, मंदिरों, संग्रहालयों, रमणीय दृश्यों, वन्यजीव अभ्यारण्य, स्थापत्य स्थान आदि के लिए ये राजस्व का साधन हैं।

पंडित नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री बने। प्राकृतिक संसाधनों से भरा भूमि होने के बावजूद, यहां के निवासी गरीब हैं। रविंद्रनाथ टैगोर, सर जगदीश चंद्र बोस, सर सी.वी. जैसे उत्कृष्ट लोगों के कारण। रमन, श्री एच एन भाभा आदि, यह प्रौद्योगिकी, विज्ञान और साहित्य के क्षेत्र में लगातार बढ़ रहा है। यह एक शांतिपूर्ण देश है जहां लोग बिना किसी हस्तक्षेप के अपने त्यौहार मनाते हैं और विभिन्न धर्मों के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा का पालन करते हैं। कई महान ऐतिहासिक इमारतों, विरासत, स्मारक और सुंदर दृश्य हैं जो हर साल अलग-अलग देशों के दिमाग को आकर्षित करते हैं। भारत में, ताजमहल एक महान स्मारक है और प्रेम और कश्मीर का प्रतीक पृथ्वी के स्वर्ग के रूप में है। ये प्रसिद्ध मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों, नदियों, घाटियों, कृषि भूमि, उच्चतम पहाड़ आदि के देश हैं।




यह वह स्थान है जहां ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, स्वर्ण मंदिर, कुतुब मीनार, लाल किला, ऊटी, नीलगिरी, कश्मीर, खजुराहो, अजंता और एलोरा गुफाएं मौजूद हैं। यह महान नदियों, पहाड़ों, घाटियों, झीलों और महासागरों की भूमि है। भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है। यह एक देश है जिसमें 2 9 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। यह एक प्रमुख कृषि देश है जो गन्ना, कपास, जूट, चावल, गेहूं, दालें इत्यादि जैसी फसलों के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। यह एक ऐसा देश है जहां महान नेता (शिवाजी, गांधीजी, नेहरू, डॉ अम्बेडकर इत्यादि), महान वैज्ञानिक (डॉ। जगदीश चंद्र बोस, डॉ होमी भाभा, डॉ सीवी रमन, डॉ नारलीकर इत्यादि) और महान सामाजिक सुधारक (टीएन सत्र, पदरंगशस्त्र अलवाले इत्यादि) पैदा हुए थे। यह एक ऐसा देश है जहां शांति और एकता के साथ विविधता मौजूद है।



Comments

Popular posts from this blog

Antilla-World Costliest House

Cross functional information system

Pataakha movie Review